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Weight loss tips for girls - लड़कियों को कौन सी एक्सरसाइज करनी चाहिए?

Shayari Pro :- नमस्कार दोस्तों, आप चाहें लड़के हो या लड़की आपके जीवन में रोजाना व्यायाम करने का रुटिन जरूर होना चाहिए है। रोजाना व्यायाम करने से आपके शरीर को एक सुडॉल् सेप, शक्ति, ऊर्जा और आप हमेशा स्वस्थ रहेंगे इसका अनुभव मिलेगा। Weight loss tips for girls, रोज व्यायाम करना आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है! इन सब के अलावा व्यायाम आपको ग्‍लोइंग स्किन, लंबे बाल और स्वस्थ जीवन जीने का अवसर प्रदान करता है। weight loss tips in hindi तो दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम आपको यही बताने वाले हैं कि आप अपने शरीर को किस तरह से स्वस्थ रख सकते हैं!


Fitness Tips For Girls
Fitness Tips For Girls

किसोरावस्था में लड़कियों के शरीर में कई तरह के शारीरिक और मानसिक बदलाव होते हैं। महिलाओ में ऐसा हॉर्मोन्स के बदलाव से होता है। इनसे निपटने के लिए सही तरह से आपको व्यायाम करने की जरूरत होती है। व्यायाम करने से केवल आपका शरीर ही ठीक नहीं होता अपितु इसको करने से आपके मानसिक स्थिति में भी सुधार होता है! इस उम्र की लड़कियों को अपने शरीर की बनावट को लेकर काफी समस्या होती है, जिसका निवारण हम आज की इस पोस्ट में बतायेंगे! 

Table Of content

लड़कियां कौन से वर्कआउट कर सकती हैं? - Fitness tips in Hindi :-

रोज एक्सरसाइज और मेडिटेशन से लड़कियां आसानी से तनाव और अपने डिप्रेशन दूर कर सकती हैं। इसके अलावा व्यायाम से लड़कियां अपने शरीर को आकर्षक और सुंदर भी बना सकती है, अगर आपको नींद लेने में भी कोई समस्या होती है तो यह नीचे दिये गए उपायों से ठीक किया जा सकता है! लड़कियों के शरीर को सुडॉल् बनाने के लिए उनको वर्कआउट करने से फ़ायदा मिल सकता है! इससे उनमें सेल्फ कंफिडेंस और ऊर्जा बढ़ेगी, जिससे उनकी स्कूल में भी पढ़ाई में सुधार आएगा। तो आइए जानते हैं, लड़कियों के लिए बेस्ट वर्कआउट जिन्हें वे आसानी से घर पर भी कर सकती हैं!

व्यायाम जो हर महिला को करना चाहिए - ( Exercises Every Woman Should Do ) :- 

  • Squats
  • Lunges
  • Push-ups
  • Pull-ups
  • Planks
  • Deadlifts
  • Standing dumbbell press
  • Bent-over rows
  • Bicep curls
  • Cardio (such as running, cycling, swimming, or brisk walking)

लड़कियों को फिट रहने के लिए क्या करना चाहिए? - Women Fitness Tips :-

लड़कियों को फिट रहने के लिए रोज सुबह और शाम को व्यायाम करना चाहिए, जिससे उनका शरीर तंदुरुस्त रहेगा! ज्यादातर लोगों का मानना है कि सिक्स पैक एब्स सिर्फ लड़के ही बना सकते हैं, लेकिन ऐसा नहीं है, अगर लड़कियां चाहें तो वे भी सिक्स पैक एप बना सकती हैं! इसके लिए बस आपको थोड़ी सी मेहनत और अपने खाने मे कुछ बदलाव करके आप भी यह आसानी से पा सकती हैं! तो आइये जानते हैं उन व्यायाम के बारे में जिनका उपयोग आप घर पर भी कर सकती हैं!


Fitness Tips For Girls
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1. साइकिलिंग ( cycling ) - herbalife fast weight loss tips :-

विशेषज्ञों की मानें तो साइकिलिंग दुनिया की सबसे बेस्ट एक्सरसाइज में से एक है! जिसका उपयोग करके आप जल्दी से अपना वजन घटा सकते हैं! इसके अलावा इस एक्‍सरसाइज को किसी भी उम्र की महिलाओ द्वारा किया जा सकता है। अगर आपकी उम्र ज्यादा है तो आप इस व्यायाम को छोड़ भी सकती है! साइकिल चलाने से आपके शरीर के अंगों, मसल्‍स और पीठ काफी हद तक मजबूत रहते हैं! और साइकिल चलाने से सबसे ज्यादा असर आपके बेली फेट पर पड़ता है, यह कुछ दिन लगातार करने से आपको इसका फायदा आपके शरीर पर स्वत ही होने लगेगा!

2. रनिंग और जॉगिंग करना - weight loss tips for women :-

अगर आप सच में फिट रहना चाहते हैं तो अभी से रोजाना सुबह और शाम को रनिंग और जॉगिंग करना चालु कर दे! इससे बड़िया कोई व्यायाम नही है! शरीर की अनावश्यक कैलोरी बर्न करने का यह सबसे बड़िया तरीका है, इससे केवल आप अपना वजन ही नहीं बल्कि हार्ट की क्षमता को भी बेहतर बनाने में मदद मिलती हैं। रनिंग और जॉगिंग एक एरोबिक व्यायाम का ही रूप हैं जो आपके शरीर में मौजूद ऑक्सीजन के साथ साथ ग्लूकोज या फैट के मिसरण से बनी एनर्जी का उत्पादन करते हैं। यह महिलाओं के लिए ही नही अपितु यह पुरूसो के लिए भी बेहतेर व्यायाम है!

3. प्लैंक एक्सरसाइज करें - weight loss tips exercise :-

लड़कियों के लिए एब्स बनाने के लिए प्लैंक एक्सरसाइज सबसे बड़िया और आसान व्यायाम है, जिसे आप घर पर आसानी से कर सकती है! यह व्यायाम कैसे करना है, यह जानकारी आपको यहाँ दी जा रही है! आपको एक समतल सतह का सबसे पहले चुनाव करना होगा, इस व्यायाम के लिए थोड़ा सा समय और थोड़ा बहुत दर्द सहने की हिम्मत चाहिए। अब आपको प्रोन पोजीशन में आना है, जमीन पर सिर्फ आपके पैर के अंगूठे और आगे की तरफ सिर्फ आपके हाथ ही जमीन को स्पर्स करने चाहिए! इसके बाद आप अपनी कोहनी से हथेलियों तक के हिस्से को जमीन को टच करने दीजिये। आपके पुरे शरीर का वजन केवल हाथों और पेरो पर होना चाहिये। अब पूरे समय अपने शरीर को सीधा रखने की कोसिस करें। इसका प्रभाव जल्दी लाने के लिए आप अपने एक हाथ या पैर को भी उठा सकते हैं! 

4. क्रंचेस या सिट-अप्स - weight loss tips in hindi for girl at home :-

क्रंचेस या सिट-अप्स करने के लिए आपको जिम जाने की जरूरत नहीं है, आप इस व्यायाम को घर पर भी कर सकते है! सिट-अप्स करने से आपके शरीर के पेट वाले हिस्से की अधिक चर्बी को हटाने में सहायता मिलती है! और इसका उपयोग सभी sports खेलने वाले भी करते है। इसको करने का तरीका बहुत ही आसान है, आपको जमीन पर पीठ के बल लेटना होगा और उसके बाद आपको अपने शरीर के धड़ को 90 डिग्री के कोनो पर मोड देना है! इसे आप शुरू में 10 कर सकते हैं, बाद में आप इसकी संख्या को बढा सकते हैं! 

5. एरोबिक्स - weight loss tips in hindi at home :-

एरोबिक्स एक ऐसा व्यायाम है जो लड़कियां बहुत ही आराम से घर बैठे कर सकती हैं। डॉक्टर की माने तो एरोबिक्स महिलाओ के लिए बहुत ही लाभदायक होती हैं। यह लड़कियों में जल्दी वेट लॉस, ऊर्जा बढ़ाने और हार्ट के लिए बहुत अच्‍छी होती है। इस व्यायाम को आप रोजाना 30 मिनट तक कर सकती है, कैसे करना है इसके वीडियो यूटूब पर बहुत सारे है! यह व्यायाम हृदय रोगों, डायबिटीज, हाई कोलेस्ट्रॉल और ब्‍लडप्रेशर के मरीजो के लिए किसी वरदान से कम नही है!

तो दोस्तों उम्मीद है कि आपको इस पोस्ट को पढ़कर आनंद आया होगा और जितनी भी व्यायाम इस पोस्ट में बताये गए हैं उन्हें अपने जीवन में अमल करेंगे! लड़कियों को कौन सी एक्सरसाइज करनी चाहिए? home weight loss tips in hindi इसका जवाब भी आपको मिल गया होगा, अगर आपको इस पोस्ट से जुड़ी कोई भी अन्य जानकारी चाहिए तो आप हमें कॉमेंट करके पूछ सकते है, धन्यवाद!

FAQ's :-

Q. लड़कियों को कौन सी एक्सरसाइज करनी चाहिए?

Ans :- लड़कियों को Squats, Lunges, Push-ups, Pull-ups आदि व्यायाम करने चाहिए! 

Q. लड़कियों को फिट रहने के लिए क्या करना चाहिए?

Ans :- इसके लिए आप रोजाना सुबह और शाम व्यायाम कर सकती है! 

Q. लड़कियां कौन से वर्कआउट कर सकती हैं?

Ans :- इस सवाल का जवाब उपर विस्तार से दिया गया है!

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