Skip to main content

Best Breakfast For Healthy Life - सुबह का सबसे अच्छा नाश्ता क्या है?

Shayaripro -: नमस्कार दोस्तों आप सभी का स्वागत है। आज हम आपको बताएंगे कि आपके लिए सुबह के नाश्ते में सबसे सेहतमंद और हेल्थि खाना क्या हो सकता है। आपको रोज सुबह सुबह हेल्दी खाना खाना है tips for healthy life तो आप इस पोस्ट को पूरा पढ़े ओर इसमें बताएं गए नाश्ते को आप रोजाना अपने जीवन में अपनाएं। इससे आपके शरीर की अधिकांस बिमारियाँ, पाचन होगा हेल्दी, बढ़ेगी इम्यूनिटी और हमेशा दूर रहेंगी बीमारियां स्वत ही ठीक हो जायेंगी। हम हर रोज सुबह यह सोचते हैं कि आज तो हम सुबह के नास्ते में कुछ सेहतमंद खाना खायेंगे, लेकिन जैसे ही आपको सुबह के नास्ते में पराठे दिखाई देते हैं तो आपसे उन्हें खाये बिना रहा नहीं जाता। इसलिए हम आज आपके लिए सुबह के नाश्ते को टेस्टी और हेल्दी रखने के लिए एक सुव्यवस्थित नास्ता लेकर आये है!


Best Breakfast For Healthy Life
Best Breakfast For Healthy Life

दोस्तों अगर आप खाली पेट गुनगुने पानी को शहद के साथ पीते हैं तो यह आपके लिए बहुत ही लाभदायक होगा। सुबह के नास्ते मे विटामिन, प्रोटीन, फाइबर और ओमेगा 3 फैटी एसिड वाले फूड खाने से आपकी पाचन क्रिया मजबूत होती है। सुबह के नास्ते में फलों का सेवन करना भी स्वास्थ्य के लिए लाभदाय होता हैं। 

Table Of content

रोजाना सुबह ब्रेकफास्ट में खाएं ये 7 फूड्स - tips for healthy life :-

दोस्तों आपको नीचे दिये गये इन सात सेहतमंद फूड को अपने नास्ते मैं सामिल जरूर करना चाहिए! इससे आपके शरीर की कोसिकाओ को पुन जीवित होने और नई कोसिकाओ के निर्माण में मदद मिलेगी! जिन सात फूड्स की हम बात कर रहे हैं, वे आपके शरीर को कोई भी नुकसान नही पहुंचायेंगे। तो आइये जानते हैं इन 7 सेहतमंद फूड्स के बारे में जो आज से आपके नास्ते का हिस्सा बनने वाले है!

1. बादाम (Almond) का उपयोग करना चाहिए - how to live healthy life :-

दोस्तों बादाम में कई प्रकार के पोस्टिक गुण होते हैं, जिसके उपयोग से आपके शरीर को नई ऊर्जा का अनुभव होगा। इसका सेवन सुबह खाली पेट करने से कई प्रकार के स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं। दोस्तों अगर आप बादाम को भिगोकर खाते हैं तो आपके शरीर को इसका ज्यादा फायदा होता है। बादाम में हमारे शरीर के लिए जरूरी तत्व् जैसे विटामिन, मैंगनीज, प्रोटीन, फाइबर और ओमेगा 3 फैटी एसिड मौजूद होता हैं। एक मुट्ठी बादाम को रोज अपनी डेली डाइट में जरूर शामिल करें। इससे आपके स्वस्थ जीवन पर जरूर असर दिखाई देगा। 

2. ओटमील (Oatmeal) का सेवन करना चाहिए - how to live a long healthy life article :-

अगर हम आपको सुबह के नास्ते के लिए सबसे अधिक किसी खाने को खानें के लिए कहते हैं तो वह ओटमील है, जिसे हम आपको ब्रेकफास्ट में खाने की सलाह देतें है, आप ओटमील को अगर फलों के साथ खाएं तो यह और भी हेल्दी होता हैं। सुबह के नाश्ते में आपको ओटमील का सेवन जरूर करना चाहिए। क्योंकि ओटमील में बहुत अधिक मात्रा में ओमेगा 3, फैटी एसिड, फोलेट, और पोटेशियम पाया जाता है जो आपके हृदय और पाचन के लिए बहुत ही लाभदायक होता है।

3. केला (Banana) खाना चाहिए - best daily routine for healthy life :-

दोस्तों अगर आप सुबह के नाश्ते को हेल्दी बनाना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने नास्ते में केले का उपयोग करना शुरू कर देना चाहिए। सुबह के नास्ते के लिए केले से अच्छा कोई भी हेल्दी फूड्स नहीं है। इसका सेवन आप कई तरह से कर सकते हैं, इसे आप दूध में मैश करके खाए या फिर नॉर्मल तरीके से खाये ये दोनों तरह से ही फायदा करेगा। आपको जानकर हैरानी होगी की केले में बहुत मात्रा पोटेशियम उपलब्ध होता है जो उन लोगो के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है जिनको किसी वजह से हाइपरटेंशन की शिकायत रहती है। केले का सेवन न सिर्फ एनर्जी देता है बल्कि यह आपके पेट को तंदुरुस्त रखने में भी उपयोगी माना जाता है। केले का सेवन आप दिन में कभी भी कर सकते है!


Best Breakfast For Healthy Life
Best Breakfast For Healthy Life

4. दही (Curd) पीना चाहिए :-

डॉक्टर की माने तो वे आपको हमेशा यही सलाह देते हैं कि हर रोज सुबह के नाश्ते में दही को जरूर शामिल करना चाहिए। दही हमारे पेट की पाचन क्रिया और गट हेल्थ के लिए बहुत ही लाभदायक माना जाता है। सुबह के नाश्ते में दही खाने से शरीर को कई फायदे होते हैं। दही में बहुत ही अधिक मात्रा में प्रोबायोटिक्स उपस्थित होते हैं जो आपके पेट को साफ रखने में मदद करते है, और दही से आपके पेट में खाने का पाचन भी अच्छा रहता है। इसलिए आपको हर रोज दही का सेवन करना चाहिए।

5. सेब और संतरा (Apples And Oranges) खाना चाहिए :-

आपको जानकर आश्चर्य होगा कि सेब और संतरा ऐसे फल हैं जिन्हें डॉक्टर भी आपको सुबह के नाश्ते में सामिल करने की सलाह देते हैं। सुबह के नास्ते में आपको कोई न कोई फल जरूर खाना चाहिए। ब्रेकफास्ट में सेब और संतरा को खानें से शरीर की ऊर्जा के साथ-साथ रोग प्रतिरोधक क्षमता भी बढ़ती है। सुबह के नाश्ते में सेब या संतरे के इस्तेमाल से पाचन तंत्र मजबूत होता है, और शरीर का मेटाबॉलिक रेट बेहतर रहता है। इसलिए नास्ते के समय फलों का सेवन जरूर करना चाहिए!

6. चिया सीड्स (Chia Seeds) का सेवन करना चाहिए :-

डॉक्टर की माने तो चियासीड्स में भी काफी मात्रा में प्रोटीन पाई जाती है, जो आपके शरीर में नई मसल्स को बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका रखने के साथ-साथ बॉडी के लिए जरूरी प्रोटीन की मात्रा की भी पूर्ति करता है। चिया सीड्स का उपयोग खाने में करने से पहले इसको यदि आप भिगो दे तो यह आपके शरीर के लिए रामबाण ओसधी साबित होगी, जिससे आपके शरीर को जरूरी तत्वों की पूर्ति होती हैं। बहुत कम मात्रा में अगर आप चिया सीड्स का रोजाना सेवन करते हैं तो यह आपके शरीर को बहुत अधिक मात्रा में प्रोटीन की पूर्ति करता है। इसलिए इसका सेवन भी आप रोज सुबह के नाश्ते के तोर पर कर सकते है!

7. अंडे (Egg) का सेवन करना चाहिए :-

अगर आप शाकाहारी है तो अंडे के सेवन की जगह आप रोजाना एक गिलास दूध का उपयोग कर सकते है। और यदि आप शाकाहारी नहीं है तो आपको हर दिन नाश्ते में अंडे का सेवन का उपयोग करना चाहिए। अंडे को खानें से आपके शरीर को नई ऊर्जा और यह कई बीमारियों को आपके शरीर से दूर रखता है! सुबह के नाश्ते में अंडा शामिल करना आपके लिए काफी फायदेमंद है। साइंस की माने तो अंडे में बहुत ज्यादा मात्रा में प्रोटीन और पोषक तत्व पाए जाते है जो एक इंसान के लिए जरूरी होता हैं। पोषक तत्व् जैसे विटामिन डी और भी कई तरह के जरूरी तत्व् मौजूद होते है।

तो दोस्तों आपको यह पोस्ट कैसी लगी, कॉमेंट करके जरूर बताये और ऐसी ही स्वस्थ्य से जुड़ी हुई जानकारी पाने के लिए आप हमारी वेबसाइट पर आते रहिये। ताकि हमें आगे बढ़ने की इकेसक्ति मिलती रही। सुबह का सबसे अच्छा नाश्ता क्या है? इससे जुड़ी कोई भी समस्या हो तो आप हमसे पूछ सकते हैं, धन्यवाद।

FAQs :-

Q. खाने के लिए सबसे स्वस्थ नाश्ता क्या है?

Ans :- रोज सुबह संतुलित आहार लेना चाहिए। 

Q. एक वास्तविक स्वस्थ नाश्ता क्या है?

Ans :- फलों का उपयोग ही वास्तविक नास्ता है। 

Q. नाश्ते में क्या नहीं खाना चाहिए?

Ans :- नास्ते में तली हुई वस्तुओ का सेवन नहीं करना चाहिए। 

Comments

Popular posts from this blog

Weight loss tips for girls - लड़कियों को कौन सी एक्सरसाइज करनी चाहिए?

Shayari Pro :-  नमस्कार दोस्तों, आप चाहें लड़के हो या लड़की आपके जीवन में रोजाना व्यायाम करने का रुटिन जरूर होना चाहिए है। रोजाना व्यायाम करने से आपके शरीर को एक सुडॉल् सेप, शक्ति, ऊर्जा और आप हमेशा स्वस्थ रहेंगे इसका अनुभव मिलेगा। Weight loss tips for girls,  रोज व्यायाम करना  आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है! इन सब के अलावा व्यायाम आपको ग्‍लोइंग स्किन, लंबे बाल और स्वस्थ जीवन जीने का अवसर प्रदान करता है। weight loss tips in hindi तो दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम आपको यही बताने वाले हैं कि आप अपने शरीर को किस तरह से स्वस्थ रख सकते हैं! Fitness Tips For Girls किसोरावस्था  में लड़कियों के शरीर में कई तरह के शारीरिक और मानसिक बदलाव होते हैं। महिलाओ में ऐसा हॉर्मोन्स के बदलाव से होता है। इनसे निपटने के लिए सही तरह से आपको व्यायाम करने की जरूरत होती है। व्यायाम करने से केवल आपका शरीर ही ठीक नहीं होता अपितु इसको करने से आपके मानसिक स्थिति में भी सुधार होता है! इस उम्र की लड़कियों को अपने शरीर की बनावट को लेकर काफी समस्या होती है, जिसका निवारण हम आज की इस पोस्ट में बतायें

Weight Loss Drinks - पतले होने के लिए सुबह क्या पीना चाहिए?

Shayari Pro :-  आजकल के दौर में नये खानपान की वजह से वजन बढ़ना एक जटिल समस्या है। यह समस्या उन लोगों में ज्यादा है, जिन्हें किसी वजह से अपने शरीर में हो रहे बदलाव के बारे में जानकारी नही होती है। तो आज हम आपकी इस समस्या का समाधान लेकर आये है, weight loss drinks at home पेय पदार्थ के रूप में। पेय पदार्थ आपके शरीर के अतिरिक्त वजन को कम करने में सहायता करता है! ये पेय पदार्थ ऐसे है, जिन्हें आप घर पर आसानी से बनाकर पी सकते हैं। वजन को कम करके आप कई बीमारियों को दूर कर सकते हैं। आजकल मोटापा यानी कई बीमारियों का घर है। बड़ते वजन से यदि आप परेसान है तो आप सही जगह पर आये है। कई लोगों को देखा गया है कि उनको पता होता है की बाहर के खानें से मोटापा बढ़ता है, लेकिन फिर भी वे उस खाने को खाते है। Weight Loss Drinks तो आज हम कुछ वेट लॉस ड्रिंक्स लेकर आये है जो आपको इस समस्या से राहत दिलाने में सहायता कर सकते हैं। आज के इस लेख में हम घर पर वजन कम करने के लिए पेय पदार्थो की एक सूची आपके लिए लेकर आये है। जिनका उपयोग करके आप इस समस्या से निजात मिल सकती हैं। इन सब के अलावा हम आपको सलाह देतें हैं कि आपको र